पुरुषों में परिवार नियोजन – पुरुष नसबंदी


पुरुष परिवार नियोजन-नसबंदी दिल्ली-नसबंदी सर्जरी दिल्ली-बिना चीरे नसबंदी

(FAMILY PLANNING IN MEN IN HINDI – VASECTOMY HINDI- NO SCALPEL VASECTOMY HINDI)

(दिल्ली फरीदाबाद करोल बाघ द्वारका गुडगाँव नॉएडा पूर्वी दिल्ली एवं केंद्रीय दिल्ली)

पुरुष परिवार नियोजन-नसबंदी दिल्ली-नसबंदी सर्जरी दिल्ली-बिना चीरे नसबंदी (FAMILY PLANNING IN MEN IN HINDI - VASECTOMY HINDI- NO SCALPEL VASECTOMY HINDI) (दिल्ली फरीदाबाद करोल बाघ द्वारका गुडगाँव नॉएडा पूर्वी दिल्ली एवं केंद्रीय दिल्ली)

डॉ विजयंत गोविंदा गुप्ता पुरुष नसबंदी (वासेक्टोमी/vasectomy) और परिवार नियोजन (फॅमिली प्लानिंग/family planning)सर्जरी में भारत सर्कार से मान्यता प्राप्त एक विशेषज्ञ है। बिना चीरा (no  scalpel) पुरुष नसबंदी (vasectomy) दिल्ली, पुरुष नसबंदी दिल्ली और पुरुष नसबंदी सर्जरी दिल्ली। वह दिल्ली, गुडगाँव एवं एनसीआर क्षेत्र में अपनी सुविधाए उपलब्ध करते हैं. यह पृष्ठ दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बिन चीरा पुरुष नसबंदी और पुरुष नसबंदी सर्जरी के बारे में जानकारी प्रबंधित करता  है।आप एक नि: शुल्क परामर्श के लिए ई मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

बिन चीरे नसबंदी / पुरुष नसबंदी / पुरुष नसबंदी सर्जरी

शुक्राणु अंडकोष (testis) में पैदा होते हैं । ये शुक्राणु एक ट्यूब, जिसे वास (vas) कहा जाता है, के माध्यम से लिंग (penis) के लिए यात्रा करते हैं। वास एक पतली ट्यूब आपके अंडकोश की थैली (scrotum) या स्क्रोटम की पतली त्वचा से महसूस किया जा सकती है। नसबंदी 5 मिनट की एक दर्द रहित सर्जरी है जिसमे वास को काट दिया जाता हैं । इस वजह से कोई शुक्राणु (sperm) आपके वीर्य (semen) में नहीं आ सकते। इस कारन से कोई पुरुष चाहे सम्भोग (intercourse) के दौरान अपना वीर्य स्त्री में दाल भी दे, पर शुक्राणु न होने के कारन वो पिता नहीं बन पाएगा।

पुरुष नसबंदी से परिवार नियोजन – समय की जरूरत

बिना छुरी पुरुष नसबंदी (no scalpel vasectomy hindi) या पुरुष नसबंदी (vasectomy) सर्जरी आज के समय की जरूरत है। बढ़ती आबादी के साथ, महँगाई बढ़ गई है और बच्चो का ललन पालन मुश्किल होता जा रहा हैं । ज्यादातर जोड़े आज एक या अधिकतम दो बच्चे पैदा करने की जरूरत महसूस करते हैं।
महिलाओं को आज विवाह में बराबर के भागीदार हैं और पूरी तरह से महिला साथी पर गर्भनिरोधक की जिम्मेदारी डालन किसी महिला को स्वीकार्य नहीं है। अनचाहां गर्भ (unwanted pregnancy) एक महत्वपूर्ण मानसिक आघात हैं और गर्भपात मुश्किल एवं मेहेंगा हो सकता हैं ।
पुरुष नसबंदी के लिए कंडोम अप्रभावी है। यह सम्भोग के सुखद एहसास को कम कर सकते हैं और असफल हो सकता है।
नसबंदी पुरुष गर्भनिरोधक और पुरुषों के लिए परिवार नियोजन विधि का एक प्रभावी, सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है।

नसबंदी के फायदे और नसबंदी का नुकसान

पुरुष नसबंदी सर्जरी के लाभ हैं

सुरक्षित
विश्वसनीय
लगभग शून्य विफलता
दर्दरहित
यौन सुख या स्खलन की मात्रा पर कोई प्रभाव नहीं
कंडोम की लागत, कॉपर टी आदि से बचत
reversible प्रक्रिया – पुरुष नसबंदी उलट (vasectomy reversal) हो सकता है – अगर आप बाद में बचा करने हैं.

नुकसान
वास्तव में इस प्रक्रिया का कोई नुकसान हैं नहीं।
लेकिन भारत सर्कार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, पुरुष नसबंदी केवल विवाहित पुरुषों के लिए हैं जिन्हीने अपना परिवारों पूरा कर लिया है ।

पुरुष नसबंदी एक डे केयर प्रक्रिया है। यह स्थानीय संज्ञाहरण में किया जाएगा और आम तौर पर दर्द रहित होती है।
इसमें कोई टांके या शरीर या अंडकोश की थैली पर कोई चीरा नहीं आता हैं , और आप तुरंत हल्का फुल्का काम फिर से शुरू कर सकते हैं।
आप रविवार को प्रक्रिया कराकर सोमवार को कार्यालय में लौट सकते हैं।
आप एक ही दिन में सक्रिय सेक्स को फिर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप 30 दिनों के लिए एक कंडोम का उपयोग करना होगा। आमतौर पर पर्याप्त शुक्राणु वास में संग्रहित रहते है और 15 से 20 बार सेक्स करने के बाद ही हैं। तो, 30 दिनों के बाद हम वीर्य की जांच दोहराएंगे और यह तसल्ली करेगे की कोई शुक्राणु नहीं हैं और उसके बाद से आप कंडोम के बिना आत्मीयता में संलग्न करने के लिए स्वतंत्र हैं।

बिन चीरा पुरुष नसबंदी उलटना – पुरुष नसबंदी उलटना

मैं नसबंदी उलटने (vasectomy reversal)या पुरुष नसबंदी उलटने में प्रशिक्षित हूँ। अगर आपको कुछ साल के बाद एक गर्भावस्था की इच्छा है, मैं प्रक्रिया को उल्टा सकता हूँ.आप यहां और अधिक पढ़ सकते हैं।


संपर्क एवं मुफ्त परामर्श