प्रोस्टेट सर्जरी इन हिंदी


प्रोस्टेट सर्जरी (टी यू र पी) (हो ले प) लेज़र प्रोस्टेट सर्जरी बढे हुए गदूद का इलाज

(दिल्ली गुडगाँव फरीदाबाद नॉएडा ग़ाज़ियाबाद आसपास के क्षेत्र करोल बाग़)


प्रोस्टेट सर्जरी (टी यू र पी) (हो ले प) लेज़र प्रोस्टेट सर्जरी बढे हुए गदूद का इलाज (दिल्ली गुडगाँव फरीदाबाद नॉएडा ग़ाज़ियाबाद आसपास के क्षेत्र करोल बाग़)

मैं एक योग्य मूत्र रोग विशेषज्ञ हूँ (यूरोलोजिस्ट एवं urologist ) जो की दिल्ली क्षेत्र में अपनी सुविधाए मुहैया करता हूँ। मैं आपके बढे हुए गदूदों (बी पी एच BPH) के लिए सबसे अच्छा इलाज प्रदान करने में सक्षम हूं । इस अनुच्छेद में, मैं हो ल प एवं टी यू आर पी (holep, TURP) और लेजर प्रोस्टेट (laser prostate surgery) के इलाज पर चर्चा करेंगे।

HOLEP एवं THULEP (हिंदी में )

Holep प्रोस्टेट की होलमियम लेजर सर्जरी है। Thulep प्रोस्टेट के थ्यूलियम लेजर सर्जरी है। होलमियम और थ्यूलियम प्रोस्टेट कि शल्य चिकित्सा के लिए इस्तेमाल किया जा सकने वाले लेजर के विभिन्न प्रकार होते हैं। समझने में आसानी के लिए, कुछ मूत्र रोग विशेषज्ञ लेजर प्रोस्टेट सर्जरी के रूप में इन उपचारो का विज्ञापन देते हैं।
यह तकनीक ऐसे काम करती है कि, इन लेजर मशीनों से एक तेज प्रकाश किरण निकलती है जो गदूद को काटती हैं। इस लेजर प्रकाश का प्रयोग, मूत्र रोग विशेषज्ञ (कुछ हद तक एक सेब को छीलने की तरह) आपके प्रोस्टेट ग्रंथि को काटने के लिए करते है। क्योंकि लेजर प्रकाश इतना तेज है, यह कोई खून बहने नहीं देता और गदूद को जला देता हैं और खून बह रहीं खून की वाहिकाओं को जला देता हैं । इस कारन बिना खून बहे पूरी सर्जरी हो जाती है. यही इस तकनीक की सबसे बड़ी खासियत हैं.
हालांकि यह तकनीक फायदेमंद है, यह बड़े प्रोस्टेट के लिए या हृदय रोग के साथ रोगियों में सबसे ज्यादा कामयाब है। यह इलाज मेहेंगा है, क्योंकि लेजर मशीन मेहेंगी हैं और प्रशिक्षण लेने के लिए समय और खर्च दोनों होता हैं. लेकिन प्रक्रिया के बाद अधिकांश रोगि एक या दो दिन के भीतर तुरंत अपने दैनिक काम फिर से शुरू कर सकते हैं। यह सर्जरी ला जवाब हैं और इस कारन खर्च ज़रूर होता है पर मरीज़ सुखी महसूस करते हैं। ९९% मरीज़ पूछने पर अपने फैसले पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हैं.

TURP (टी यू आर पी ) हिंदी में

TURP अब तक गदूद के लिए सोने का मानक उपचार है। उत्कृष्ट परिणाम के साथ सस्ता, यह प्रक्रिया प्रोस्टेट हटाने के लिए बेहतरीन प्रक्रिया है। TURP और लेजर प्रोस्टेट के बीच कीमत में अंतर ज्यादा नहीं हे, तो अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। TURP में, बजाय लेजर का उपयोग कर, विद्युत प्रवाह से कटाई की जाती है। लेजर प्रोस्टेट की तुलना में आप 4 से 5 दिनों तक बिस्तर पर आराम की आवश्यकता होगी , लेकिन एक सप्ताह के बाद, अधिकांश रोगियों को किसी भी विकल्प के बाद एक ही जैसा लगता हैँ। लाभ यह है कि TURP का खर्च लेज़र के मुकाबले कुछ कम हैं। कुछ बीमा प्रदाताओं लेजर उपचार प्रोस्टेट के लिए प्रतिपूर्ति नहीं करते।

What to expect with your prostate surgery? (गदूद सर्जरी के बाद क्या उम्मीद रखें?) हिंदी में

अपनी प्रोस्टेट सर्जरी के लिए आप को भर्ती होने की आवश्यकता होगी। हालांकि सर्जरी में 1 से 2 घंटे लगते हैं ,आपको सर्जरी के बाद कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रहने की जरूरत होगी। आप आमतौर पर सर्जरी की सुबह भर्ती होंगे। सर्जरी रीढ़ की anethesia से की जाएगी, आपकी पीठ में एक छोटा सा इंजेक्शन अप्कि कमर के नीचे कोई दर्द महसूस नहीं होग़। आप जगे रहोगे और यदि संभव हो तो संगीत सुन सकते है या एक फिल्म देख सकते है. सर्जरी के बाद आप एक मूत्र पाइप के द्वारा 2 से 3 दिनों के लिए पिशाब करेगे और इसके बाद इसे हटा दिया जाएगा। अगले 2 हफ्तों के लिए आपका प्रवाह उत्तरोत्तर सुधार होगा। कुछ जलन या दर्द हो सकता है, लेकिन आम तौर पर 1 या 2 दिन में ठीक हो जाता है। आप आम तौर पर एक सप्ताह में कार्यालय शुरू करने और एक महीने में जिम की तरह अपने भारी काम कर सकते हैं।

आप मुझसे मुफ्त सलाह ले सकते है मेरे ईमेल के द्वारा यह मुझे मिलिए अपॉइंटमेंट लेकर.