गुर्दे की पथरी का इलाज | किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदी


Kidney Stone Treatment in Hindi | गुर्दे की पथरी का उपचार | गुर्दे की पथरी की सर्जरी

इस पृष्ठ पर जानिए गुर्दे की पथरी का इलाज एवं किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदी के बारे में। डॉ विजयंत गुप्ता दिल्ली भारत में सर्वश्रेष्ट गुर्दे की पथरी के सर्जन है जो गुर्दे की पथरी का उपचार करते है। इस पृष्ठ पर जानिए गुर्दे की पथरी की सर्जरी के बारे में। Read here about kidney stone treatment in Hindi. इस पृष्ठ पर पढ़े पथरी ऑपरेशन कॉस्ट के बारे में।

_____________________________________________

WHATSAPP 08860890244

कॉल करे इस नंबर पर मुफ्त परामर्श के लिए 09592999184

_______________________________________________

Click IconKidney Stone Treatment in Hindi | गुर्दे की पथरी का उपचार | गुर्दे की पथरी की सर्जरी | गुर्दे की पथरी का इलाज | किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदीKidney Stone Treatment in Hindi | गुर्दे की पथरी का उपचार | गुर्दे की पथरी की सर्जरी | गुर्दे की पथरी का इलाज | किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदी | Kidney stone treatment in hindi

_________________________________________________________________________

ENQUIRY FORM

__________________________________________________________________

गुर्दे की पथरी के बारे में आम पूछे जाने वाले प्रश्न

_________________________________________________________

गुर्दे क्या है ? गुर्दे में पथरी क्यों बनती है ?

गुर्दे या किडनी शरीर में कमर में दो अंग है जो की पेशाब बनाते है। यह दोनों अंग खून को साफ़ करके उसके अंदर का सारा कचरा निकल के मूत्र में छोड़ देते है।
मूत्र में शरीर सारा कचरा प्रवाहित करता है। इस कारन अगर आपके खून में ज्यादा कैल्शियम, यूरिक एसिड एवं अन्य गलत प्रदार्थ है तो यह प्रदार्थ मूत्र में मिलकर छोटे छोटे कंकड़ (जिन्हे क्रिस्टल्स कहते है ) बनाते है। शुरुआत में सभी की गुर्दे की पथरी इन छोटे छोटे कंकड़ से ही शुरू होती है। अगर इनका उस समय सही इलाज न हो तो यह बड़ी पथरी का रूप ले लेती है।
खून में गलत कचरा हमारे खान पान से आता है। अगर हमारे खाने में कैल्शियम, वसा एवं शराब ज़्यादा है या पानी का सेवन कम है तो हम में गुर्दे की पथरी बन सकती है। पुरुषो में, बच्चो में एवं शुगर पेशेंट में पथरी और जल्दी बनती है। गुर्दे की पथरी के लक्षण एवं गुर्दे की पथरी के दर्द का कारण के लिए यहाँ पढ़े .

Kidney Stone Treatment in Hindi | गुर्दे की पथरी का उपचार | गुर्दे की पथरी की सर्जरी | गुर्दे की पथरी का इलाज | किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदी

गुर्दे की पथरी का इलाज क्या है ? What is Kidney Stone treatment in Hindi?

गुर्दे की पथरी का इलाज कई प्रकार से संभव है। इस बीमारी का इलाज इस बात पर देपेंद करता है की पथरी कितनी बड़ी है , कितने दिनों से है , मरीज़ की उम्र एवं शरीर की रचना एवं पथरी के लक्षण।
शुरुआती स्तिथि में जब पथरी छोटी हो तो इसका इलाज घर पे ही खाने को चेंज करके कर सकते है। थोड़ी और बड़ी हो तो होमियोपैथी या आयुर्वेद के सहारे इलाज कर सकते है। पर अगर पथरी बड़ी हो गई है , या पथरी अटक या सरक गई है या पथरी के कारन बुखार या दर्द बन गया हो तो फिर गुर्दे की पथरी की सर्जरी अनिवार्य है। Thanks for your interest in Kidney stone treatment in Hindi.

गुर्दे की पथरी का उपचार क्या घर पे संभव है ? Is Kidney Stone treatment in Hindi possible at home?

हाँ। गुर्दे की पथरी का सरल घरेलु इलाज संभव है। पर यह बस तभी संभव है जब पथरी 3 mm से छोटी हो। इस स्तिथि में यह कुछ उपाय करके आप अपने किडनी स्टोन ट्रीटमेंट घर पे ही कर सकते है।
१. पानी अधिक मात्रा में ले – काम से काम ४ लीटर दिन में
२. धूम्रपान एवं शराब का सेवन बंद करे
३. खाने में से नमक एवं तला खाना बंद करे
४. दूद सिर्फ 250 ml दिन में ले – उससे ज्यादा नहीं
५. हरी सब्जी, बीज वाले फ्रूट एवं चाय कॉफ़ी बंद करे
६. दिन में दो बार 250 ml पानी के गिलास में एक छोटे निम्बू का रास मिलाकर सेवन करे

यह इलाज ६ हफ्ते करे. देखे खुद बा खुद पथरी गायब हो जाएगी। अगर आराम न मिले या पथरी बढ़ जाए तो मुझसे आकर मिले।

गुर्दे की पथरी का इलाज क्या होमियोपैथी या आयुर्वेद में है ?

आयुर्वेद तो भारत वर्ष की सबसे बड़ी धरोहर है। होमियोपैथी जर्मनी की दें है। यह दोनों ज्ञान गुर्दे की छोटे छोटे पत्थर निकलने में कारगर है। 5 mm से छोटे किडनी स्टोन ट्रीटमेंट के लिए आप इनकी सहायता ले सकते है।

यह कुछ दवाई कारगर है
१. बर्बेरिस – २ से ३ बूँद पानी के साथ सेवन करे
२. गोखरू को शहद के साथ दिन में दो बार चांटे
३. cystone की गोली दिन में दो बार खाए
४. सिरप neeri दो दो चम्मच दिन में दो बार बड़े गिलास पानी से ले

यह दवाइए आप संतुलित आहार के साथ ले और ६ हफ्ते में कमाल देखे।

आयुर्वेदिक इलाज के बारे में विस्तार से पढ़े

गुर्दे की पथरी का इलाज सर्जरी से संभव है ?

गुर्दे की पथरी की सर्जरी अब बहुत ही आसान हो गई हैं। पहले गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन में लम्बे लम्बे चीरे लगाने पड़ते थे। अब नई तकनीक से दूरबीन एवं लेज़र किडनी स्टोन सर्जरी से बिना टांके बिना चीरे के गुर्दे की पथरी का इलाज संभव है।

अगर आपकी पथरी 5 mm से बड़ी है या दवाइए काम नहीं कर रही तो आप बिना डर गुर्दे की पथरी की सर्जरी करवाएं एवं लम्बा आराम पाएं।

गुर्दे की पथरी की सर्जरी किस किस प्रकार की तकनीक से सम्बह्व है ?

गुर्दे की पथरी की सर्जरी २ प्रकार से संभव है।

१. बिना टांके बिना चीरे लेज़र गुर्दा सर्जरी – इस सर्जरी में हम एक बहुत ही महीन दूरबीन से आपकी पेशाब के रस्ते से ही सीधा गुर्दे में घुस जाएंगे। फिर गुर्दे में पथरी को ढूंढ़कर उसे लेज़र किरणों से नष्ट कर देंगे। इस तकनीक ऑफ़ URS RIRS या लेज़र लेज़र किडनी स्टोन ट्रीटमेंट भी कहा जाता है
२. छेद वाली सर्जरी – इस सर्जरी जिसको PCNL कहा जाता है इसमें गुर्दे में एक 3 mm के छेद कमर में करते है और उससे गुर्दे की बड़ी से बड़ी पथरी निकल देते है।

यह दोनों ही सर्जरी सेफ है। जान माल का कोई खतरा नहीं। बहुत ही आराम से आप अपनी दिक्कत से निजात पाएंगे।

Kidney Stone Treatment in Hindi | गुर्दे की पथरी का उपचार | गुर्दे की पथरी की सर्जरी | गुर्दे की पथरी का इलाज | किडनी स्टोन ट्रीटमेंट इन हिंदी

गुर्दे की पथरी का ऑपरेशन में कितना समय लगता है ?

गुर्दे की पथरी के इलाज में आपको दो दिन का समय लगेगा। आप एक सप्ताह के भीतर अपने काम काज में लग जाएंगे।

गुर्दे की पथरी के ऑपरेशन में क्या दर्द होता है ?

नहीं। लेटेस्ट तकनीक एवं एडवांस्ड किडनी स्टोन ट्रीटमेंट के वजह से अब गुर्दे की पथरी की सर्जरी में बिलकुल दर्द नहीं होता।

गुर्दे की पथरी के इलाज का खर्चा ?

गुर्दे की पथरी का इलाज का खर्चा अब बहुत कम हो गया है। जहा पहले लाखो खर्च हो जाते थे अब आप बहुत सस्ते एवं किफायती रेट में मेरे यहाँ इसका इलाज करवा सकते हो। मेरे पास आपको सही इलाज सही दाम एवं सही देखभाल की सुविधा उपलब्ध होगी।

आप दिए गए नंबर पर अपनी रिपोर्ट भेजें एवं फिक्स्ड रेट पाएं।

गुर्दे की पथरी का इलाज दिल्ली में कहा कराएं ?

दिल्ली भारत में गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए बेस्ट सर्जन है डॉ विजयंत गुप्ता। मेरे सेंटर पर आपको सब सुविधा उपलब्ध होगी। मेरे सेंटर का एड्रेस नीचे दिए है। एके मिले, इलाज कराएं। हमारा सौभाग्य होगा।