किडनी स्टोन के लक्षण इन हिंदी | गुर्दे की पथरी का दर्द का कारण

किडनी स्टोन सिम्पटम्स | गुर्दे की पथरी के लक्षण इन हिंदी

इस पृष्ठ पर जानिए गुर्दे की पथरी के लक्षण एवं गुर्दे की पथरी के दर्द का कारण। इस पृष्ठ पर पाए जानकारी किडनी स्टोन के लक्षण इन हिंदी एवं किडनी स्टोन सिम्पटम्स इन हिंदी।

मुफ्त व्हाट्सप्प (whatsapp) परामर्श के लिए व्हाट्सप्प करे 8860890244 पर

ENQUIRY FORM

_____________________________________________________________

किडनी स्टोन के लक्षण इन हिंदी किडनी स्टोन सिम्पटम्स गुर्दे की पथरी के लक्षण इन हिंदी गुर्दे की पथरी का दर्द का कारण

____________________________________________________________________

किडनी स्टोन के लक्षण इन हिंदी (गुर्दे के पथरी के लक्षण इन हिंदी )

गुर्दे में पथरी के कई कारण होते है एवं गुर्दे की पथरी कई तरह की होती है। इनके बारे में यहाँ पढ़े। हर तरह का किडनी स्टोन अपने अलग तरह के लक्षण प्रदान करता है। किडनी स्टोन के कॉमन सिम्पटम्स है। इस पृष्ठ पर पढ़े पथरी ऑपरेशन कॉस्ट के बारे में

किडनी स्टोन सिम्पटम्स

१. गुर्दे की पथरी का दर्द
२. बुखार
३. पेशाब में जलन
४. पेशाब में खून
५. उलटी होना

गुर्दे की पथरी का दर्द

गुर्दे की पथरी का दर्द

गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन ) का सबसे आम लक्षण है दर्द एवं पीड़ा। गुर्दे की पथरी से होने वाला दर्द कई प्रकार का होता है।
१. तेज़ दर्द जो कमर के पीछे होता हैं पसलीओ के नीचे। यह दर्द बार बार आता और जाता है। हो सकता है यह दर्द कमर से लिंग के तरफ बढे। यह दर्द इतना
तेज़ होता है के मरीज़ को उलटी भी हो सकती है।
२. मीठा मीठा दर्द – अगर पथरी बहुत बड़ी हो या उसने गुर्दे को जैम कर दिए हो तो दर्द तेज़ न होकर मीठा मीठा हल्का दर्द कमर में हर समय बनने लगता है। यह दर्द तेज़ दर्द से ज्यादा खतरनाक है।

गुर्दे की पथरी से बुखार

गुर्दे की पथरी से बुखार

बड़े गुर्दे के पत्थर गुर्दे को ब्लॉक कर देते है और उसमे मवाद जमा हो जाती है जिससे बुखार आ सकता है। यह बुखार हल्का पुरे दिन रहने वाला होता है। यह दर्द के साथ आता है

किडनी स्टोन सिम्प्टम पेशाब में जलन एवं पेशाब में खून

अगर स्टोन अपनी जगह से सरक जाए या गुर्दे की नलिका (युरेटर) में आ जाए तो पेशाब में जलन एवं खून भी आ सकता है।

किडनी स्टोन से उलटी

गुर्दे की पथरी से होने वाली उलटी खतरनाक है। इसका मतलब या तो गुर्दा ठप्प हो गया है या पत्थत ने गुर्दा पूरा जाम कर दिए है और इस कंडीशन में इमरजेंसी में जाना पड़ता है।

अगर आपको भी यह लक्षण है तो आप अपना अल्ट्रासाउंड करवाए और रिपोर्ट के साथ मूत्ररोग विशेषज्ञ को मिले। गुर्दे की पथरी के कई तरह के उपचार उपलब्ध है। उनके बारे में यहाँ पढ़े। अब गुर्दे की पथरी का इलाज दिल्ली में बहुत सस्ता है एवं आसानी से उपलब्ध है।

मुफ्त व्हाट्सप्प (whatsapp) परामर्श के लिए व्हाट्सप्प करे 8860890244 पर