प्रोस्टेट कैंसर-प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण-प्रोस्टेट बायोप्सी

प्रोस्टेट कैंसर (गदूद का विक्रय) एवं प्रोस्टेट कैंसर का इलाज (PROSTATE CANCER SYMPTOM DIAGNOSIS AND TREATMENT IN HINDI)

(करोल बाघ दिल्ली गुडगाँव फरीदाबाद आसपास के क्षेत्र)

[fblike]

प्रोस्टेट कैंसर (गदूद का विक्रय) एवं प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करोल बाघ दिल्ली गुडगाँव फरीदाबाद आसपास के क्षेत्र

प्रोस्टेट कैंसर के एक चिंता का विषय है। प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण गैर विशिष्ट होते हैं और निदान अधिक कठिन है पर अच्छे इलाज से इस बीमारी से पूर्ण रूप से निदान पाया है। प्रोस्टेट बायोप्सी एक ही रास्ता हैं निश्चित पता लगाने के लिए की गदूद का कैंसर हैं या नहीं । इस लेख में हम प्रोस्टेट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और प्रोस्टेट बायोप्सी पर चर्चा करगे। डॉक्टर विजयंत गोविंद गुप्ता (Dr Vijayant Govinda Gupta Consultant Urologist Delhi) एक मूत्ररोग विशेषज्ञ हैं दिल्ली एवं एनसीआर (गुडगाँव फरीदाबाद नॉएडा दिल्ली और आसपास के क्षेत्र) में जो प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में माहिर हैं. उनसे मिलने के लिए आप संपर्क करे निशुल्क उनके ईमेल पे या नीचे दिए गए फॉर्म पर अपना प्रश्न छोड़े।

[sgmb id=1]

प्रोस्टेट या गदूद एक सेब के आकार का यौन अंग होता है जो मूत्राशय और मूत्र पाइप के बीच स्थित है। इस अंग को आपके चिकित्सक द्वारा महसूस किया जा सकता है जब वह आपके गुदा (पिछवाड़े के छेद) में ऊँगली डालता हैं, जहां वह प्रोस्टेट के आकार, आकृति और कैंसर को महसूस कर सकते हैं। यह एक डिजिटल गुदा परीक्षा या एक DRE कहा जाता है। प्रोस्टेट अनिवार्य रूप से एक यौन अंग है, यह मनुष्य के वीर्य में आता है जो उसे तरल बनाता हैं.। लेकिन, उम्र के साथ इस ग्रंथि में प्रोस्टेट कैंसर विकसित हो सकता हैं। Read about Prostate in English (अंग्रेजी में पढ़ने के लिए)

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण एवं गदूद विक्रय के कारण

प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) उम्र का एक कैंसर है। बढ़ती उम्र के साथ, इस कैंसर का विकास बढ़ जाता हैं। यह उन दुर्लभ कैंसर में से है जिनके कोई परिभाषित जोखिम कारक नहीं होते हैं। आज तक किसी भी predisposing कारक (risk factors) का कोई सबूत नहीं पाया गया है। फिर भी धूम्रपान से परहेज , शराब का सेवन न करे , यौन संचारित रोगों (STD) को रोक, एक संतुलित आहार खाने और एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने अचे सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन क्या इन चरणों से प्रोस्टेट कैंसर रुक जाएगा यह एक बहस का मुद्दा हैं। एक बात मैं शुरुआत से ज़ोर देना चाहता हूँ , प्रोस्टेट कैंसर पूरी तरह से ठीक की जा सकने वाली बीमारी है (अगर पता चला है और सही समय पर इलाज) . यहां तक कि उन्नत प्रोस्टेट कैंसर में, कई नए उपचार मौजूद हैं और मरीजों को लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीने की उम्मीद कर सकते हैं। तो यह बेहद ज़रूरी हैं की आप एक योग्य मूत्र रोग विशेषज्ञ या प्रोस्टेट कैंसर ठीक करने वाले डॉक्टर यानि यूरोलोजिस्ट से परामर्श करें।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हैं –

(सावधानी – प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण गैर विशिष्ट, और कई आम बीमारियों में इसी तरह के लक्षण उत्पादित हो सकते है.)

मूत्र शिकायतों – फ्रीक्वेंसी (बार बार पिशाब जाना )

तात्कालिनता (पिशाब पे कण्ट्रोल कगो देना)

पतली धारा (मूत्र की पतली धारा / कम दबाव)

Intermittency (प्रवाह के बार बार रुकना )

रक्तमेह – मूत्र में रक्त

गुजर मल में कठिनाई, कब्जनई शुरुआत

हड्डियो में दर्द – पीठ, कमर में दर्द

प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाना (PROSTATE CANCER DIAGNOSIS IN HINDI)

प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए एक मूत्र रोग विशेषज्ञ या मूत्रविज्ञान चिकित्सक अनिवार्य हैं । मूत्ररोग विशेषज्ञ या urologist उस टीम का मुख्या है , जो सबसे अच्छी तरह एवं लंबे समय के लिए आपकी बीमारी का प्रबंधन करने के लिए सुसज्जित है। टीम, बहु अनुशासनिक है. एक oncologist, विकिरण (रेडिएशन) oncologist भी इस टीम में शामिल होंगे। लेकिन, आपके हित में आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ को सूचित रखे और अपने उपचार योजना (ट्रीटमेंट प्लान) के केंद्र में रखे । प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी मरीज के साथ कई दशको तक रहती हैं। इस अवधि के दौरान रोगियों को अपने मूत्र का प्रबंधन, यौन समस्याओं, मूत्र में खून की उपचार की आवश्यकता होगी। एक मूत्र रोग विशेषज्ञ इन सभी समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित होता है।

इसके अलावा प्रतिष्ठित संगठनों के सदस्य के रूप में, एक मूत्र रोग विशेषज्ञ आपकी देखभाल के प्रबंधन के लिए सबसे पढ़ा लिखा व्यक्ति है।

प्रोस्टेट कैंसर के diagnosis कई modalities (तरीको एवं जांचो) पर आधारित है

डिजिटल गुदा परीक्षा (digital rectal examination )

प्रोस्टेट बायोप्सी (prostate biopsy )

एमआरआई (MRI ) – एक रेडियोलॉजिकल जांच है कि अपने इलाज की योजना तय करने में मदद करता है

सीरम पीएसए – एक रक्त परीक्षण है कि निदान में मदद करता है – सीरम पीएसए (PSA ) प्रोस्टेट कैंसर के लिए -सीरम पीएसए यहां अधिक से अधिक विस्तार में चर्चा की है। अंग्रेजी में पढ़ने के लिए.

प्रोस्टेट बायोप्सी / प्रोस्टेट कैंसर बायोप्सी / TRUS बायोप्सी (Prostate Biopsy हिंदी में)

प्रोस्टेट बायोप्सी day care (दिन मे देखभाल) के तहत किया जाता है। यह आमतौर पर दर्द रहित होती है। रोगी आमतौर पर घर कुछ ही घंटों के बाद जा सकते हैं।
मूत्र रोग विशेषज्ञ एक सुई का प्रयोग कर 12 कोर या पूरे प्रोस्टेट से 12 (१२) (बारह) नमूने लेता है। बायोप्सी को एक पैथोलॉजिस्ट देखेगा और रिपोर्ट वापस 2 (दो २) दिनों के बाद मिलेगी।
माइनर खून बह सकता है, बुखार या दर्द कुछ रोगियों में हो सकता है।
प्रोस्टेट बीओप्सी से आवश्यक जानकारी मिलेगी जैसे ग्लीसन स्कोर (gleason score ) – यह ६ से १० तक होता है और कैंसर की आक्रामकता को इंगित करता है.

[sgmb id=1]

[fblike]