फिमोसिस | लिंग के मुँह पर तंग चमड़ी एवं फिमॉसिस का उपचार | शिशन (लिंग) के मुख पर खुली त्वचा (फोरस्किन) की बीमारी का इलाज


दिल्ली में फोरस्किन (लिंग के आगे की चमड़ी ) का उपचार -दिल्ली में फिमोसिस उपचार केंद्र (हस्पताल) – दिल्ली में फिमिओसिस सर्जरी – दिल्ली में फिमोसिस सर्जरी विशेषज्ञ – दिल्ली में फाइमोसिस उपचार के लिए सबसे अच्छा डॉक्टर | Phimosis in Hindi | Phimosis Treatment in Hindi

डॉ विजयंत गोविंदा गुप्ता दिल्ली एनसीआर और गुड़गांव के सबसे अच्छा मूत्रविज्ञानी हैं। उन्हें दिल्ली में फिमोसिस का इलाज करने सहित लिंग की टाइट चमड़ी के रोगों के उपचार में व्यापक अनुभव है। दिल्ली में फिमोसिस के इलाज के लिए वह सबसे अच्छे डॉक्टर हैं। दिल्ली में फिमोसिस सर्जरी के लिए उनके साथ एक नियुक्ति ले लीजिए। लिंग के मुँह के चमड़ी का पीछे न जाना एक रोग है जिसे फाइमोसिस कहा जाता है और फ़िमोसिस के लिए सही उपचार है खतना (सुन्नत)।

______________________________________________________________________________________________

दिल्ली में फिमोसिस उपचार के लिए  admin@drvijayantgovinda.com पर ईमेल करे

Whatsapp करें 095929 99 184 पर।

Facebook पर कनेक्ट करे 

______________________________________________________________________________________________

दिल्ली में फिमोसिस का उपचार सबसे सस्ता है।

फिमोसिस उपचार आप सिर्फ 500 रुपये में पा सकते हैं अगर सिर्फ एक परामर्श मात्र से आप ठीक हो सकते है।
दिल्ली में खतने की लागत के बारे में यहां पढ़ें।

Read About Phimosis treatment in English

______________________________________________________________________________________________

Video on Phimosis in Hindi

Click on Picture to load video

मुफ्त ई परामर्श

Phimosis Hindi| Foreskin Problems Hindi| फिमोसिस का उपचार

प्रीप्यूस (परिपुस) क्या है ?

पुरुषों में लिंग के आगरा भाग की नोक (ग्लान्स ) को एक त्वचा ढके रहती है जो सेक्स के समय पीछे चली जाती है। इसे फोरस्किन कहते है .उसी तरह महिलाओं में क्लाइटोरिस पर हुड को भी प्रीप्यूस कहा जाता है। जिन लोगों का खतना नहीं हुआ है उन्हें अनकट का है जाता है।
कुछ धर्मों और समुदायों में, माता-पिता द्वारा एक अनुष्ठान प्रथा के रूप में जन्म के समय प्रीप्यूस कटवा दिए जाता है । कुछ धर्मों या जातीय संप्रदायों का मानना है प्रीप्यूस हटाना वयस्कता की और प्रतिष्ठान करने के बराबर है ।
दिल्ली में, मुसलमानों की आबादी को छोड़कर, प्रीप्यूस नियमित तौर पर हटाया नहीं जाता है। हिंदुओं और सिखों और जैनों जैसे कई अन्य धर्मों में कटनी नहीं होता है।

सामान्य प्रीप्यूस की समस्याएं क्या हैं?

प्रीप्यूस एक लिंग के मुँह पर त्वचा का कवर है। आदर्श रूप से, यह किसी भी समस्या का कारण नहीं होता और यह मानव पुरुष की सामान्य शरीर रचना का हिस्सा है।

लिंग के मुँह की टाइट चमड़ी। लिंग की मुँह की चमड़ी पीछे नहीं जाती।
टाइट प्रीप्यूस या फिमोसिस (phimosis in hindi) वयस्क पुरुषों में निम्नलिखित समस्याओं का कारण हो सकता है .

  1. सेक्स में कठिनाई – आदर्श रूप से परपुस वापस आकर ग्लान्स को उजागर करने और पुरुषों को यौन संबंध रखने की अनुमति देगा। लेकिन कुछ पुरुषों में, वापस नहीं आता या दर्दनाक होता जिससे संभोग करना मुश्किल हो जाता है।
  2. कॉस्मिसिस – कुछ पुरुष जब प्रौढ़ होते हैं, तो कॉस्मेटिक रूप से प्रीप्यूस को निकलवान चाहते है।
  3. फाइमोसिस – अगर प्रीप्यूस का छिद्र बंद हो जाए, व यह चमड़ी पीछे न जाए, या लिंग के आगा भाग की चमड़ी का मुँह छोटा हो जाए – इस स्थिति को फाइमोसिस कहा जाता है। इससे लिंग और स्वच्छता के साथ बाधा आ सकती है
  4. पैरा फाइमोसिस – कभी-कभी अगर प्रीप्यूस को जबरदस्ती पीछे खींच लिए जाएं तो यह ग्लान्स के पीछे फंस सकता है और सूजन हो जाती है – इसे पैरा फिमोसिस कहते है। (Paraphimosis in English)
  5. बालिनाइटिस- लिंग के उग्र भाग के मुँह ग्लान्स की सूजन एवं दर्द

दिल्ली में फाईमोस के लिए उपचार कहाँ उपलब्ध है (Phimosis treatment in Hindi) ?

एक तंग चमड़ी या फिमोसिस या पैराफिमोसिस के लिए उपचार निम्न में से कोई एक भी हो सकता है –
सुन्नत (खटनि) (सरकमसीसन) – मेरे उत्कृष्ट लेख यहां पढ़ें
Preputioplasty – यहां और पढ़ें।
Frenuloplasty – यहां और पढ़ें।

हां, दिल्ली में सभी प्रकार की चमड़ी की समस्याओं के लिए उत्कृष्ट देखभाल और उपचार उपलब्ध हैं। मैं दिल्ली में फिमोसिस और फेरोस्किन की समस्याओं का विशेषज्ञ हूं। मुफ्त ई परामर्श के लिए admin@drvijayantgovinda.com पर एक संदेश छोड़ें।

दिल्ली में फीमोसिस उपचार लागत क्या है (Phimosis treatment cost in Hindi)?

फिमोसिस उपचार की लागत उस सर्जरी पर निर्भर करती है जो आप इसे ठीक करने के लिए चुनते हैं। आप यहाँ खतना की लागत के बारे में पढ़ सकते हैं।

Circumcision Cost in English

मुफ्त ई परामर्श